ONLINE TRAINING & E-STUDIO


अकादमी में ऑनलाईन प्रशिक्षण कोर्सेस के लिए आधुनिक सुविधाओं से युक्त कॉन्फ्रेस हॉल है । जिसमें प्रशिक्षण के लिए निम्न आधुनिक उपकरणो का उपयोग किया जाता है । अकादमी द्वारा ऑनलाईन प्रशिक्षण हेतु सिस्को वेबेक्स एप के पेड वर्जन का उपयोग किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत कार्यशाला में लगभग 1000 प्रतिभागियों को शामिल किया जा सकता है । अकादमी के पास एक सशक्त ऑनलाईन प्रशिक्षण सुविधा उपलब्ध हैं । जो सिस्को ऑनलाईन प्रशिक्षण पर संचालित होती हैं । जिसका पुलिस मुख्यालय से सीधा संबंध हैं । तथा प्रशिक्षण शाखा के माध्यम से पुलिस मुख्यालय की विभिन्न शाखाओं को इन्टरफेस प्रदान करती हैं । अकादमी के द्वारा अन्य पुलिस प्रशिक्षण शाला, क्राईम अगेन्सट विमेन, अपराध अनुशंधान ब्यूरो, अनुसुचित जाती जनजाती कल्याण केन्द्र,जिला रेल पुलिस,इकोनोमिक ऑफेंस विंग इत्यादी इकाईयों को ऑनलाईन कार्यशाला (वेबिनार) आयोजित करने हेतु सिस्को की लिंक उपलब्ध कराई जाती हैं । उपरोक्त ऑनलाईन कार्यशाला अकादमी के माध्यम से होस्ट की जाती हैं । प्रशिक्षण संस्थानों को कार्यशालाओं को यूट्यूब पर लाईव करने हेतु अकादमी द्वारा सहयोग प्रदान किया गया । अकादमी के माध्यम से ट्रेनर्स उपलब्ध कराये गये, दूसरे राज्य की अकादमी के सहयोग से मध्यप्रदेश पुलिस के अधिकारियों हेतु कार्यशालाएं आयोजित की गई ।

Use of Online Interface in Basic Training

कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन इत्यादी व्यवस्थाओं के कारण फिजीकल ट्रेनिंग कराया जाना संभंव नही हो पाया । ऐसी स्थिति ऑनलाईन ट्रेनिंग की आवश्यकता पड़ी मध्यप्रदेश पुलिस प्रशिक्षण मुख्यालय के निर्देशो पर अकादमी में अप्रेल-मई-2020 में ही एक सशक्त ऑनलाईन प्रशिक्षण व्यवस्था स्थापित करली गई उक्त व्यवस्था में त्वरित प्रतिक्रियां के माध्यम से अकादमी में संचालित बैसिक कोर्सेस को ऑनलाईन माध्यम पर संचालित करना प्रारंभ कर लिया गया । इसके अन्तर्गत उप पुलिस अधीक्षक बुनियादी प्रशिक्षण , उप निरीक्षक बुनियादी प्रशिक्षण , अनुसचिविय संवंर्ग का प्रशिक्षण , ट्रेड आरक्षक का बुनियादी प्रशिक्षण , नव-आरक्षक का बुनियादी प्रशिक्षण , इन-सर्विस कोर्सेस , स्पेसलाईज्ड कोर्सेस, डिस्ट्रीक मॉनिटरिंग/ट्रेनिंग मॉनिटरिंग , डिस्ट्रीक ट्रेनिंग रिव्यूज प्रशिक्षण ऑनलाईन माध्यम से संचालित हुए


Online Interface in Exams

अकादमी स्तर पर ऑनलाईन प्रशिक्षण की व्यवस्था को प्रभावी बनाते हुए ना केवल प्रशिक्षण में ऑनलाईन व्यवस्था की गई अपितु परीक्षा भी ऑनलाईन संचालित कर training innovation में नई व्यवस्था लागू की । इसी के माध्यम से इस व्यवस्था के अन्तर्गत उपलब्ध तकनिको के माध्यम से ऑनलाईन परीक्षा तथा गूगल फार्म का उपयोग कर परीक्षा संचालित की गई । इसके अन्तर्गत अनुसचिविय संवर्ग का सम्पूर्ण प्रशिक्षण भी ऑनलाईन संचालित किया गया । इस कार्य के माध्यम से अनुसिविय संवंर्ग का सम्पूर्ण प्रशिक्षण पहेला ऐसा बुनियादी प्रशिक्षण रहा जो शत-प्रतिशत ऑनलाईन रहा हैं । उल्लेखनीय है कि, ऑनलाईन प्रशिक्षण में नया प्रयोग Hybrid Online Training के अन्तर्गत फिजीकल ट्रेनिंग को जिला स्तरीय अकादमी मॉनिटरिंग में तथा अकादमी के दिशानिर्देशों पर अलग-अलग स्थानो पर निवासरत प्रशिक्षुओं को अपने ही निवास स्थान पर ऑनलाईन प्रशिक्षण में सामिल होने के लिए संचालित किया गया । इस प्रकार ऑनलाईन प्रशिक्षण तथा परीक्षा दोनो ही एक साथ संचालित किये गए ।


Online Interface in district training reviews

उप पुलिस अधीक्षक 39, 40,41वा बैच तथा उप निरीक्षक 91 वा बैच के प्रशिक्षुओं के जिला व्यवहारिक प्रशिक्षण उपरांत उनके मैदानी कार्यों की समीक्षा अकादमी द्वारा गठित पैनल एवं पुलिस मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की गई । उपरोक्त समीक्षा बैठक में प्रशिक्षुओं के जिले के मेंटर अधिकारियों से सिस्को वेबेक्स के माध्यम से चर्चा की गई ।


District Level Hybrid Online Training Programme

उक्त प्रशिक्षण के विकेन्द्रीकरण करते हुएं लागू कर दिया गया ताकि ऑनलाईन माध्यम से संचालित प्रशिक्षण में फिजीकल ट्रेनिंग भी Hybrid Training Programme के माध्यम से लाई जा सके । इस प्रकार Hybrid Training Programme के माध्यम से उप पुलिस अधीक्षक प्रशिक्षण का डिस्ट्रिक्ट ट्रेनिंग रिव्यू उप निरीक्षक का सिसिटिएनएस प्रशिक्षण नव-आरक्षक का सिसिटिएनएस एवं थाना भ्रमण प्रशिक्षण संपादित किये गये तथा पाठयक्रम में उक्त ऑनलाईन प्रशिक्षण उपखण्ड जोड़े गऐ । ऑनलाईन प्रशिक्षण के दौरान पुलिस के मुलभूत प्रशिक्षण के कई उपखण्ड प्रभावी रूप से लागू करना मुस्किल होता है । जैसे फिजीकल ट्रेनिंग,व्यवाहरिक ट्रेनिंग, जिला प्रशिक्षण,CCTNS,Computer बैसिक प्रशिक्षण, पुलिस फिल्ड विजिट,पुलिस लाईन विजिट इत्यादी उपरोक्त व्यवस्थाओं को अकादमी में संचालित व्यवहारिक प्रशिक्षण में लागू करना संभंव नही था । इसके अन्तर्गत जिले के पुलिस अधीक्षक के सहयोग से पुलिस लाईन,कन्ट्रोल रूम तथा थानो पर अन्य पुलिस कार्य क्षेत्रो में प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षुओं को भेजा गया । इसके अन्तर्गत विभिन्न प्रशिक्षण Physical Training for Ministrial staff , Basic Computer for Constable, CCTNS Training in Thana for DSP, SI, CONSTABLE, Dail 100 Training in District for DSP, SI, संचालित हुए.


E-Studio

ऑनलाईन प्रशिक्षण हेतु अकादमी में 03 स्टूडियों कम-वेबिनार रूम उपलब्ध हैं । प्रशासनिक भवन में वेबिनार रूम उपलब्ध हैं । जिसमें समस्त ऑनलाईन संसाधन कैमरा,ऑडीयो,विडियो रिसोर्सेज उपलब्ध हैं । अकादमी में संचालित होने वाले ऑनलाईन कोर्सेस हेतु Cisco WebexMeeting App का उपयोग किया जाता है ।टेक्निकल टीम द्वारा हर ऑनलाईन प्रशिक्षण से पहले प्रशिक्षुओ के लिए डेमो क्लास का आयोजन किया जाता है । जिससे प्रशिक्षुओ को प्रशिक्षण में किसी भी तरह की कोई परेशानी ना आए ।अकादमी टीम को Cisco Webex App के साथ-साथ You TubeLive Streming में निपिणुता हासिल है । जो अकादमी के अलावा अन्य प्रशिक्षण संस्थानो को अपने अनुभव से कार्य में सहायता उपलब्ध कराती है ।

  • सेमीनार/वेबिनार कक्ष ।
  • रूम नं.02 प्रशासनिक भवन के भुतल पर स्थित छोटा मिटींग कक्ष वेबिनार रुम के रूप में विकसीत हैं जंहा सेमीनार हेतु सभी ऑनलाईन संसाधन ऑडीयो/विडियों संसाधन प्रभावी इंटरनेट व्यवस्था तथा बैकअप व्यवस्था उपलब्ध हैं ।
  • ऑनलाईन प्रसिक्षण स्टुडिंयों अकादमी के प्रशासनिक भवन के समिप स्थित एक साउंड प्रुफ कक्ष तथा एयर कंडिशन कक्ष को स्टुडियों के रूम में विकसित किया गया हैं। जिसमें समस्त प्रकार के ऑनलाईन संसाधन ऑडीयो/विडियो,प्रभावी इंटरनेट व्यवस्था तथा बैकअप व्यवस्था उपलब्ध हैं ।

सन 2020 में जब भारत सहित सारी दुनिया कोविड-19 माह में इस महामारी से जूझ रही थी तब अकादमी में संचालित उप पुलिस अधीक्षक आधारभूत प्रशिक्षण को भी ऑफलाइन चलाया जाना चुनौतीपूर्ण साबित हो रहा था । ऐसे में प्रशिक्षण शाखा पुलिस मुख्यालय के निर्देश अनुसार प्रशिक्षुओं को उनके पदस्थापना जिलों में भेज दिया गया । किंतु महामारी के रुकने की कोई संकेत न मिलने पर प्रशिक्षण शाखा के मार्गदर्शन में अकादमी द्वारा उप पुलिस अधीक्षक आंतरिक प्रशिक्षण को online mode में प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया । उक्त प्रयोग अत्यंत सफल रहा एवं उप पुलिस अधीक्षक प्रशिक्षुओ के प्रशिक्षण के अतिरिक्त पूर्व में अकादमी में होने वाले सेमिनार / कार्यशाला भी online mode में प्रारंभ की गई। इसके तहत covid 19 प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने के साथ ही प्रशिक्षण भी पूरे वर्ष सफलतापूर्वक चल सका ऑनलाइन मोड प्रशिक्षण का एक बहुत बड़ा लाभ यह हुआ कि राष्ट्रीय स्तर के कई संस्थान /विख्यात प्रशिक्षकों छात्र शिक्षकों से interaction का अवसर अकादमी तथा प्रशिक्षुओं को प्राप्त हुआ । उदाहरण के तौर पर TISS, SJA, NLU, IIM जैसे ख्यातिलब्ध संस्थानों के प्रशिक्षकों ने प्रशिक्षुओं को अत्यंत उच्च गुणवत्ता का प्रशिक्षण प्रदान किया । अकादमी की पहल पर आयोजित Online Training व E-studio की सफलता के पश्चात प्रशिक्षण शाखा पुलिस मुख्यालय के मार्गदर्शन में प्रदेश के समस्त पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा महामारी के इस दौर में ऑनलाइन पुलिस प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है । इस तरह इस चुनौतीपूर्ण समय में भी अकादमी द्वारा ऑनलाइन माध्यम से उच्च गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण न सिर्फ उपनिरीक्षक /आरक्षक प्रशिक्षुओं को बल्कि मध्य प्रदेश पुलिस के विभिन्न रैंक /स्तर के अधिकारियों को दिया जा रहा है ।


Last Updated:23 Jan, 2022